Nofap flatline in hindi || हस्तमैथुन छोड़ना चाहते हो आएंगे ए समस्या।। nofap flatline tips in हिन्दी

Nofap Flatline पर सबसे व्यापक गाइड

मैंने जनवरी 2020 में अपनी NoFap यात्रा शुरू की। मैं जिस डरावने शब्द से आया था वह NoFap Flatline था।इसके पहले, मैं इस शब्द से अपरिचित था। इसलिए, मैंने कुछ शोध करने का निर्णय लिया लेकिन मैं ऑनलाइन मिली जानकारी से संतुष्ट नहीं था। लेकिन कुछ गहन शोध करने और बहुत सारी किताबें पढ़ने के बाद, मैं इस शब्द से परिचित हुआ। और ईमानदार होने के लिए, मैंने पाया कि फ्लैटलाइन ऐसी चीज नहीं है जिसके बारे में आपको चिंतित होना चाहिए।

यह केवल एक छोटी अवधि है जिसे आपको उन सभी अद्भुत NoFap लाभों का आनंद लेने से पहले गुजरना है।

लेकिन सबसे पहले, आपको यह समझने की ज़रूरत है कि व्हाट्सएप फ्लैटलाइन क्या है?



जब आप जीरो लिबिडो (यौन इच्छा) का अनुभव करेंगे और नोफ़ैप के सभी नकारात्मक पक्षों को देखना शुरू कर देंगे, तो फ्लैटलाइन NoFap का चरण है। इसका सीधा अर्थ है कि किसी विशिष्ट राशि के लिए कोई यौन इच्छा या आग्रह नहीं है, क्योंकि आपका मस्तिष्क एक पुरस्कार प्रक्रिया से गुजर रहा है।

इस चरण के दौरान, आपको लड़कियों, पोर्न और हस्तमैथुन में कोई दिलचस्पी नहीं है, क्योंकि आपके पास कोई लिबिडो नहीं है। आप हर चीज में रुचि खोने लगते हैं और आप हर समय विघटन महसूस करते हैं।

एक अनुभवी हस्तमैथुन करने वाला इस स्थिति से यह सोचकर डर सकता है कि उनकी कामेच्छा स्थायी रूप से चली गई है। लेकिन आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपकी लिबिडो स्थायी रूप से नहीं चली गई है और एक निश्चित समय के बाद वापस आ जाएगी।यह NoFap चरणों में से एक है जिसे हर Fapstronaut को गुजरना पड़ता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, मैं आपके साथ वह सब कुछ साझा करूँगा जो मुझे अपने व्यक्तिगत अनुभवों के साथ और सफल fapstronaut की कहानियों से NoFap फ़्लैटलाइन बैकअप के बारे में पता चला।तो, यह नोफैप फ्लैटलाइन पर सबसे व्यापक गाइड है जो आपको कभी भी इंटरनेट पर मिलेगा।

तो चलिये nofap flatline के बारे में विस्तार से जानते है..


क्या NoFap Flatline सामान्य है?

फ्लैटलाइन NoFap और वीर्य प्रतिधारण यात्रा का एक अलौकिक हिस्सा है। यह डोपामाइन रिलीज की अत्यधिक मात्रा से आपके मस्तिष्क की चिकित्सा का संकेत है और पूरे दिन हस्तमैथुन करता है।हर Fapstronaut एक फ्लैटलाइन के माध्यम से जाता है। इसके बारे में चिंतित होना कुछ नहीं है..


NoFap Flatline का क्या कारण है?

फ्लैटलाइन इंगित करता है कि आप पीएमओ (पोर्न, हस्तमैथुन, संभोग) के बहुत आदी थे। जब आप पीएमओ कर रहे थे तब आपका मस्तिष्क डोपामाइन खुराक के साथ बमबारी कर रहा था।

अब जब आपने पोर्न और हस्तमैथुन देखना बंद कर दिया है, तो आपका मस्तिष्क मूल रूप से इस NoFap रिबूट प्रक्रिया के माध्यम से सभी अत्यधिक डोपामाइन को हटा रहा है। क्योंकि हमारे मस्तिष्क को डोपामाइन रिवॉर्ड सिस्टम को फिर से असंतुलित करना पड़ता है और उच्च डोपामाइन स्राव से कुछ भी नहीं होता है, यह फ्लैटलाइन की अवधि के माध्यम से जाता है।यह सिर्फ एक संकेत है कि आपका दिमाग पोर्न की लत से ठीक हो रहा है और कुछ नहीं।


NoFap Flatline के लक्षण क्या हैं?

नोट: ये लक्षण अस्थायी हैं। आपके फ्लैटलाइन की अवधि खत्म होते ही वे दूर हो जाएंगे। आप फ्लैटलाइन में हैं या नहीं इसकी पहचान करने के लिए इन लक्षणों को पढ़ें।

1.अकेलेपन की भावना

2.पोर्न से प्रेरित स्तंभन दोष / इरेक्टाइल डिसफंक्शन

3.अवसाद की भावना

4.आत्मघाती विचार

5.ब्रेन फ़ॉग

6.कम कामेच्छा / कम यौन इच्छा

7.चिंता की भावना

8.निराशा की भावना

9.अनिद्रा

10.चिड़चिड़ापन

11.मांसपेशी में कमज़ोरी 

12.थकान

13.बेचैनी की अनुभूति

14.ड्रग्स, अल्कोहल लेने के लिए आग्रह करें, फास्ट फूड खाएं, गपशप करें, टी। वी देखें, आराम करें क्योंकि आपका मस्तिष्क डोपामाइन खुराक गायब है जो आपको पीएमओ करने से मिलता था।

जब मेरे पास NoFap Flatline होगा?

NoFap समयरेखा हर किसी के लिए अलग है। यह निर्भर करता है कि आप पोर्न और हस्तमैथुन के कितने आदी थे।सबसे अधिक बार, लोगों को पोर्न और हस्तमैथुन से 2-3 सप्ताह के बाद, फ्लैटलाइन का अनुभव करना शुरू होता है। लेकिन 4 दिनों के बाद भी एक फ्लैटलाइन का अनुभव करना सामान्य है।मुझे यह नोफ़ैप के तीसरे सप्ताह में मिला। लेकिन फिर से यह सभी के लिए अलग है, किसी को पीएमओ से 90 दिनों या 250 दिनों के बाद भी हो सकता है। जितना आपने फेक किया है, पहले आपके पास फ्लैटलाइन होगा।

मुझे यह नोफ़ैप के तीसरे सप्ताह में मिला। लेकिन फिर से यह सभी के लिए अलग है, किसी को पीएमओ से 90 दिनों या 250 दिनों के बाद भी हो सकता है। जितना आपने फेक किया है, पहले आपके पास फ्लैटलाइन होगा।


NoFap flatline कितने समय तक चलती है?

जैसा मैंने कहा कि NoFap फ्लैटलाइन की अवधि सभी के लिए समान नहीं है। यह फिर से आपकी उम्र पर निर्भर करता है कि आप पोर्न और हस्तमैथुन के कितने आदी थे।चूंकि आप एक वयस्क हैं, इसलिए न्यूरोपलास्टिकिटी में सुधार होने में लंबा समय लगता है। जितना अधिक आपने अपने जीवन में काम किया है, उतनी ही अधिक समय तक फ्लैटलाइन चलेगी।

कुछ लोगों ने NoFap Reddit पर फ़्लैटलाइनिंग के कई वर्षों तक की सूचना दी है, लेकिन अगर आप मुझसे पूछें कि आपको अभी और इंतजार नहीं करना है। मेरा फ्लैटलाइन 30 दिनों के बाद समाप्त हो गया।

हां, मुझे पता है कि अभी भी बहुत लंबा है लेकिन फिर भी आपको उम्मीद बनाए रखना है और चीजों को होने देना है।

क्या आपको NoFap Flatline के दौरान पोर्न देखना चाहिए?

पोर्न देखना शायद सबसे बुरी चीज है जो आप अपने फ्लैटलाइन अवधि के दौरान कर सकते हैं। यह न केवल आपको उकसाने के लिए उकसाता है, बल्कि यह रिबूट प्रक्रिया में भी देरी करता है।ज्यादातर लोग फ्लैटलाइन अवधि के दौरान पोर्न देखते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी कामेच्छा स्थायी रूप से चली गई है और कभी वापस नहीं आएगी। इसलिए वे कड़ी मेहनत करके खुद को परखने की कोशिश करते हैं।लेकिन वास्तव में, आपकी कामेच्छा स्थायी रूप से नहीं चली जाती है और निश्चित समय के बाद वापस आ जाएगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका मस्तिष्क उन सभी भारी यौन उत्तेजनाओं से ठीक हो जाता है और कुछ ब्रेक की आवश्यकता होती है।


इसलिए आपको किसी भी हालत में पोर्न नहीं देखना चाहिए और अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह उपचार प्रक्रिया को धीमा कर देगा।

आप वाचा की आंखों जैसे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जो मूल रूप से आपके सभी उपकरणों पर पोर्न को अवरुद्ध करने में आपकी सहायता करता है। मैं व्यक्तिगत रूप से इसका उपयोग करता हूं क्योंकि यह एक महान सॉफ्टवेयर है।

NoFap Flatline के क्या चरण हैं?

NoFap.com के अनुसार, फ्लैटलाइन के दो चरण हैं - विदड्रॉल फ्लैटलाइन चरण और कोस्टिंग फ्लैटलाइन चरण।

1.Withdrawal  फ्लैटलाइन चरण 


यह फ्लैटलाइन का सबसे कठिन चरण है। इस चरण में, आप उदास, चिंतित, अकेला, निराश, और पूरे दिन भर ऊपर उल्लिखित सभी अन्य फ्लैटलाइन लक्षण महसूस करते हैं। आपको अपने आप को शांत रखना होगा क्योंकि यही वह चरण है, जिसमें रिलैप्सिंग की संभावना सबसे अधिक होती है। आपको यह समझना होगा कि यह चरण केवल 10 - 15 दिनों तक रहता है। यदि आप इस चरण को पारित कर सकते हैं, तो आप अपने आप पर बेहतर नियंत्रण रख सकते हैं।

2.  Coasting flatline चरण


एक बार जब आप इस चरण में प्रवेश करते हैं, तो आपकी अधिकांश निकासी समाप्त हो जाती है, आपके मूड को स्थिर कर दिया जाता है, आप मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं, और कम प्रभावित महसूस करते हैं। हालाँकि, आपके पास अभी भी एक काम करने वाला LIBIDO नहीं है। नो सेक्सुअल डिज़ायर का मतलब लड़कियों के प्रति कोई वास्तविक आकर्षण नहीं है। इस चरण के दौरान आपका मुख्य मुद्दा ऊब, एनहेडोनिया और अनिद्रा है। ज्यादातर लोग इस चरण के दौरान यह सोचने से बचने की कोशिश करते हैं कि उनकी कामेच्छा स्थायी रूप से चली गई है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि आपकी लिबिडो कहीं नहीं गई है और वापस आ जाएगी।

क्या NoFap Flatline आपकी नींद को प्रभावित करता है?

हां निश्चित रूप से, यह आपकी नींद को प्रभावित करता है। लेकिन यह चिंता की बात नहीं है।

यह पूरी तरह से सामान्य है।यह सिर्फ इसलिए है कि आपका मस्तिष्क बहुत अधिक पढ़ रहा है, और यह केवल कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको निपटना होगा जबकि यह नए न्यूरोकेमिकल स्तरों को स्थिर करता है।           No pain no gain परिस्थिति!

क्या NoFap Flatline सुन्नता का कारण बनता है?

हां, यह आपके गुप्तांग सहित आपके शरीर में समय की एक विशिष्ट मात्रा के लिए Numbness का कारण बनता है। लेकिन फिर, आपको इसके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

Nofap Flatline Numb का होना सामान्य है। फ्लैटलाइन की अवधि समाप्त होने पर आपका शरीर वापस सामान्य हो जाएगा।आपको बस इतना करना है कि चीजों को होने दें। स्तब्ध हो जाना क्योंकि डोपामाइन रिसेप्टर्स स्वयं rewiring है। बस शांत रहें और व्यायाम, नृत्य, दौड़ और आदि जैसी शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहें।

फ्लैटलाइन के दौरान कम कामेच्छा कैसे ठीक करें?

फ्लैटलाइन के दौरान कम कामेच्छा आम है। आप इस NoFap चरण के दौरान एक निश्चित अवधि के लिए कम यौन इच्छा रखेंगे। लेकिन कुछ लोगों के लिए, यह चरण बहुत लंबे समय तक रह सकता है। यह 1 से 3 साल तक भी रह सकता है जो वास्तव में डरावनी स्थिति हो सकती है।

तो उनके लिए, मुझे एक बहुत अच्छा समाधान मिला है। इसका समाधान प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन बूस्टर लेना है। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के धीरे-धीरे आपकी कम कामेच्छा को बढ़ावा देगा।

मैं अब पोषण से जिंक ग्लूकोनेट टेस्टोस्टेरोन बूस्टर की सलाह देता हूं जो अमेज़ॅन पर उपलब्ध है।

फ्लैटलाइन  पर काबू पाने के लिए  6 सक्रिय कदम!

NoFap करते समय फ्लैटलाइन एक बहुत बड़ा दर्द हो सकता है। यह सबसे बड़ी बाधा है जो आपको NoFap के सफल होने से रोक रही है

और केवल इतना ही नहीं, बल्कि यह पोर्न के अलावा जीवन में बहुत सारी समस्याओं को भी आमंत्रित करता है। इसमें कम कामेच्छा, चिंता, तनाव, मस्तिष्क कोहरे, अनिद्रा, और अधिक शामिल हैं।

यही कारण है कि इस अवधि के दौरान बहुत से लोग डर जाते हैं और खुद को बार-बार relapsing पाते हैं।उन्हें इस अवधि को पार करने की गहरी इच्छा है और वे अपने NoFap यात्रा में आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि यह कैसे करना है।

 औरएक बार जब आप अपनी समतल अवधि को पार कर लेंगे, तो आप उन अद्भुत NoFap लाभों का अनुभव करेंगे।

 इसलिएयदि आप फ्लैटलाइन अवधि को पार करने की गहरी इच्छा रखते हैं और NoFap में सफल होना चाहते हैं, तो यह पुस्तक आपके लिए है

इस खंड में, मैंने कुछ सर्वोत्तम सक्रिय चरणों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आप फ्लैटलाइन अवधि को पार करने के लिए लागू कर सकते हैं।

प्रत्येक चरण का एक शक्तिशाली प्रभाव होता है और आपको फ्लैटलाइन अवधि को सफलतापूर्वक पार करने में मदद करेगा।

 तोनीचे दिए गए सभी चरणों को लागू करना सुनिश्चित करें।

1. यह सामान्य है और चला जाएगा

सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको जानना जरूरी है वह यह है कि नोफैप फ्लैटलाइन सामान्य है। और यह कुछ ऐसा नहीं है जिसके बारे में आपको चिंतित होना चाहिए।


यह होना ही है और हर कोई उन सभी NoFap लाभों का आनंद लेने से पहले इससे गुजरता है।

आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह सामान्य है और चला जाएगा।

जब वे अपने फ्लैटलाइन अवधि में प्रवेश करते हैं तो बहुत से लोग बाहर निकल जाते हैं। उन्हें लगता है कि उनकी कामेच्छा स्थायी रूप से चली गई है और अब इसे वापस लाने का कोई रास्ता नहीं है।इस तरह की सोच तनाव, दिमागी कोहरा, अवसाद जैसी कई समस्याएं पैदा करती  है।

लेकिन वास्तव में, फ्लैटलाइन सिर्फ NoFap का एक चरण है, जिससे सभी को गुजरना पड़ता है। और यह निश्चित समय के बाद निश्चित रूप से चला जाता है।

आपके मस्तिष्क को उन सभी भारी यौन उत्तेजनाओं से खुद को ठीक करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है जो आप इसे युगों से दे रहे हैं। यही कारण है कि यह बंद हो जाता है और अच्छी तरह से और उत्तरदायी काम नहीं करता है।

और यही कारण है कि आप कम, तनावग्रस्त, उदास और कम यौन सक्रिय महसूस करते हैं। यह आपके मस्तिष्क के लिए एक रखरखाव मोड है।

लेकिन यह स्थायी नहीं है और यह निश्चित रूप से दूर हो जाएगा। मैं यह बता सकता हूं क्योंकि मैं 23 फ्लैटलाइन से गुजरा हूं।

तो सबसे अच्छी बात यह है कि फ्लैटलाइन के बारे में चिंता न करें और विश्वास करें कि यह दूर हो जाएगा।

यह फ्लैटलाइन अवधि को पार करने के लिए आवश्यक प्रेरणा और ऊर्जा देगा

और यदि आप फ्लैटलाइन के बारे में बहुत अधिक जोर देते हैं, तो आप डिमोनेटाइज होने जा रहे हैं और एंड-अप रिलैपिंग करेंगे।

2. ध्यान करें

मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना ​​है कि ध्यान अनंत ब्रह्मांड से जुड़ने का एक तरीका है। यह महानता और अनंत बुद्धिमत्ता का मार्ग है।

अब, यह नौटंकी लग सकता है (यदि आपने अभी तक ध्यान की कोशिश नहीं की है), लेकिन मेरा दृढ़ता से मानना ​​है।

वैसे, ध्यान आपके दिमाग को एक सकारात्मक आउटलेट की ओर ध्यान केंद्रित करने और पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रशिक्षण की एक बड़ी आदत है। यह आपके दिमाग को पोर्न से होने वाले अत्यधिक नुकसान से तेजी से ठीक करने में मदद करता है।

यह सबसे बड़ी आदतों में से एक है जिसे आप अपनी जीवनशैली में शामिल कर सकते हैं। यह न केवल आपको केंद्रित करेगा, बल्कि यह आपको जीवन में अधिक आत्मविश्वास और मानसिक रूप से स्पष्ट भी करेगा।

मैंने तब ध्यान करना शुरू किया जब मैं अपने 21 वें फ्लैट में थी क्योंकि मुझे इसकी एक मजबूत जरूरत महसूस हुई। 7 दिनों के तुरंत बाद, मैंने मानसिक स्पष्टता, आत्मविश्वास, शांति और ध्यान जैसे लाभों का अनुभव करना शुरू कर दिया।

इसने NoFap के बारे में मेरे नकारात्मक विचारों को भी कम कर दिया जिससे NoFap में मेरा विश्वास बढ़ा।

कुल मिलाकर, ध्यान इसके लायक था और मैं इसे सभी के लिए सुझाता हूं।

3. किसी तरह की स्वस्थ गतिविधि में खुद को व्यस्त रखें

एक इंसान के रूप में, आपके पास पोर्न जैसी गंदी चीजों पर अपना समय बर्बाद करने के बजाय लाखों चीजें हैं।


और अपने आप को किसी प्रकार की स्वस्थ गतिविधि में शामिल करना वास्तव में महत्वपूर्ण है ताकि यह आपको फ्लैटलाइन और पोर्न से विचलित कर दे।


प्लस फ्लैटलाइन के बारे में चिंता करने के बजाय कुछ करने से आपको डोपामाइन के उन प्राकृतिक हिट मिलेंगे। यह आपको अपने कठिन समय में व्यस्त और खुश रखेगा।और जैसा कि मैंने कहा, लाखों चीजें हैं जो आप पोर्न देखने के अलावा कर सकते हैं।


आप किताबें पढ़ना शुरू कर सकते हैं, आप व्यायाम कर सकते हैं, आप खा सकते हैं, आप पेंट कर सकते हैं, आप नृत्य कर सकते हैं, आप गा सकते हैं और आप सचमुच कुछ भी कर सकते हैं।


फ्रैंक डेमॉन द्वारा आपके NoFap यात्रा के दौरान मेरे द्वारा सुझाए गए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक "अ वर्ल्ड विदाउट पोर्न" है। यह अब तक की सबसे अच्छी किताब है जिसे मैंने क्विटिंग पोर्न एडिक्शन के बारे में पढ़ा है।

इसमें पोर्न और हस्तमैथुन की लत को तोड़ने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स और रणनीतियाँ शामिल हैं। इस पुस्तक में दिए गए सिद्धांत का उपयोग करके सैकड़ों पोर्न नशेड़ी अपनी लत को तोड़ने में सक्षम थे।


इसके अलावा, यह बोनस के टन के साथ आता है जैसे:


NoFap हैबिट प्लानर और ट्रैकर

NoFap आहार योजना

कस्टम मेड NoFap जर्नल

एमपी 3 फॉर्म में NoFap आत्म-पुष्टि

मैं अपने फ़्लैटलाइन की अवधि के दौरान बहुत सारी किताबें पढ़ता था जो मुझे रिलेैपिंग से दूर रखता था

4. ब्लॉक पोर्न



चलो ईमानदार हो, फ्लैटलाइन आसान नहीं है मानसिक और शारीरिक रूप से मुश्किल से गुजरना पड़ता है। इस अवधि को पार करने के लिए आपको बहुत अधिक आत्म-नियंत्रण और धैर्य की आवश्यकता होती है। और एक छोटा सा विचार या ट्रिगर आपकी लकीर को तोड़ सकता है


लेकिन अगर मैंने आपको बताया है, तो आपको उनमें से कोई भी होने की आवश्यकता नहीं है। हां, मैं मजाक नहीं कर रहा हूं


आपको बस अपने सभी उपकरणों से पोर्न को ब्लॉक करने की आवश्यकता है और 80% काम पूरा हो गया है।यहां देखिए यह कैसे काम करता है:


आपको फ़िल्टरिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके पोर्न को ब्लॉक करने की  है।

फिर भले ही आप गलती से या जानबूझकर पोर्न देखने की कोशिश करें, आपको अपनी स्क्रीन पर ऐसा कुछ दिखाई देगा

यह आपको ऐसी स्थिति में बंद कर देगा जहां पोर्न देखना लगभग असंभव हो जाता है। यह सॉफ्टवेयर को छानने की शक्ति है।संदर्भ के लिए, फ़िल्टरिंग सॉफ्टवेयर एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो सभी पोर्न साइट्स को पूरी तरह से ब्लॉक करता है। यह एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज और मैक ओएस पर काम करता है।


अब मुझे पता है, आप सोच रहे होंगे कि फ़्लैटलाइन अवधि के दौरान पोर्न असली मुद्दा नहीं है। आप यह भी सोच रहे होंगे कि आप आमतौर पर फ्लैटलाइन के दौरान पोर्न नहीं देखते हैं क्योंकि आप यौन रुचि नहीं रखते हैं।


लेकिन मैं आपको बता दूं, मेरे 23 फ्लैटलाइन 

के दौरान 95% रिलेैप्स का कारण पोर्न था।और मुझे अपने ब्लॉग पर भी बहुत सारी टिप्पणियां मिलती हैं कि ज्यादातर लोग अपने फ्लैटलाइन के दौरान सिर्फ पोर्न तक आसानी से पहुंचने के कारण फिर से रेलेपस कर लेते है।

आम तौर पर क्या होता है जब आपको लगता है कि कम कामेच्छा, आप बाहर अजीब लगने लगते हैं और यह देखने के लिए कि क्या आप कठिन हो सकते हैं, पोर्न देखकर खुद को परखने की कोशिश करें।


दुर्भाग्य से, आप कठिन नहीं हैं क्योंकि आपका मस्तिष्क खुद को ठीक कर रहा है और यह यौन रूप से सक्रिय नहीं है


और आपको यह नहीं करना है आपको अपने फ़्लैटलाइन की अवधि के दौरान यथासंभव सभी प्रकार के यौन सिमुलेशन से बचना होगा। आपको बस अपने मस्तिष्क को एक विराम देने की आवश्यकता है।

लेकिन फिर भी, बहुत सारे लोग इसे करते हैं और relapsing को समाप्त करते हैं। और आपको उस आदमी के होने की जरूरत नहीं है।


आपको अपनी पूरी NoFap यात्रा के दौरान पोर्न को ब्लॉक करने और इसे दुर्गम बनाने की आवश्यकता है।


तब केवल आप ही समयावधि को पार कर पाएंगे और NoFap को सफल कर पाएंगे।


तो सबसे अच्छा फ़िल्टरिंग सॉफ्टवेयर क्या है?


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसका उपयोग करते हैं, यह केवल सभी पोर्न साइटों को पूरी तरह से ब्लॉक करने में सक्षम होना चाहिए ।

4. अपना वातावरण बदलें

आपके आसपास का वातावरण आपकी NoFap यात्रा को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आपके पास अलग-थलग वातावरण है, तो आपको फ़्लैटलाइन की अवधि को पार करने और न जाने की संभावना अधिक है।


ज़रा सोचिए: आप केवल तभी पोर्न देखते हैं जब कोई आपके आस-पास या आपके कमरे में नहीं होता है। लेकिन क्या होगा अगर आप अपने कमरे के वातावरण को बदल सकते हैं और इसे कम निजी बना सकते हैं।


तब आपको कम होने की संभावना है और फ्लैटलाइन अवधि को पार करने की अधिक संभावना है।तो पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह आपके कमरे के सभी दरवाजे और खिड़कियां खोलती है। अपने कंप्यूटर के स्थान को इस तरह से बदलें कि आपके घर के सभी लोग स्क्रीन को देख सकें। शायद दरवाजे का सामना करें।


फिर अपने कमरे में अधिक रोशनी डालें और इसे कम अंधेरा करें। दीवार पर कुछ प्रेरक NoFap पोस्टर लगाएं।


बस कुछ भी करें जो आपके कमरे या घर को अलग-थलग कर दे। यह स्वाभाविक रूप से आपके मूड को बढ़ाएगा और आपको NoFap फ्लैटलाइन को दूर करने में मदद करेगायदि आप अपने घर में अकेले रहते हैं, तो लंबे समय तक अंदर रहने से बचने की कोशिश करें। बस बाहर जाओ और कुछ समय बिताओ।


लेकिन अगर आप इस पोस्ट को कोरोनावायरस सीज़न में पढ़ रहे हैं, तो फ़िल्टरिंग सॉफ़्टवेयर आपकी मदद कर सकता है।

6. कोल्ड शोवर्स लें

आपने पूरे इंटरनेट पर यह टिप सुना होगा कि जब भी आपको यौन आग्रह मिलता है, तो आपको ठंडा स्नान करना चाहिए।


लेकिन आपने अभी तक इसे आजमाया नहीं होगा। क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप यहां नहीं देख पाएंगे कि फ्लैटलाइन अवधि कैसे पार की जाए।


एक ठंडा शावर एक आपातकालीन हथियार की तरह है जिसे आप बुरी परिस्थितियों में अपने आप को बचाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। और यह काल्पनिक रूप से अच्छी तरह से काम करता है।यह आपके शरीर और मस्तिष्क को थोड़ा झटका देता है जो आपको वास्तविक दुनिया में लाता है और आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर ले जाता है।


यह आपको आपके आस-पास हो रही चीजों के बारे में बेहद सतर्क करता है और आपको याद दिलाता है कि आप पोर्न और फैप न देखें।


मैं सिर्फ शब्दों में एक ठंडा शॉवर व्यक्त नहीं कर सकता। आपको इसे आज़माना होगा और देखना होगा कि यह कैसा लगता है। इसने मुझे दर्जनों रिलेप्स और नकारात्मक विचारों से बचाया है।

इसने मेरी सपाट अवधि को पार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यदि आप NoFap फ्लैटलाइन के साथ संघर्ष कर रहे हैं तो मैं अत्यधिक ठंड की सिफारिश करता हूं।

निष्कर्ष:

जैसा कि मैंने ऊपर कहा है - आपकी लिबिडो एक निश्चित समय के बाद वापस आ जाएगी। इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। बस बातें होने दो। और फ्लैटलाइन के दौरान NoFap को मत छोड़ो क्योंकि यह सबसे महत्वपूर्ण और कठिन अवधि है। लेकिन अगर आप सफलतापूर्वक इससे गुजरते हैं, तो आप पोर्न मुक्त हो जाएंगे। और एक बार आप इससे मुक्त हो जाएंगे तो आपको जीबन में सफल होने से कोई नही रोक सकता।



दिन के अंत में, आपको मजबूत होने की जरूरत है, अपने आप पर विश्वास करें, और NoFap में आशा रखें।


तब तक, बेस्ट ऑफ़ लक !!! अपना ख्याल रखे

Masterbation कैसे छोरे

https://indian-youth-power.blogspot.com/2022/11/how-to-stop-masturbating-in-hindi.html

यदि आपको मेरा ये blog पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरूर करे।हमें अभी आप लोगो का सपोर्ट चाहिए।।।।।

Jai hind jai bharat

टिप्पणियाँ